Homeक्राइमआस्ट्रेलियाई महिला की हत्या कर 4 साल से फरार...

आस्ट्रेलियाई महिला की हत्या कर 4 साल से फरार चल रहा था राजविंदर सिंह, पकड़ा गया

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को क्वींसलैंड में 2018 में एक ऑस्ट्रेलियाई महिला की हत्या के आरोपी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किया गया आरोपी मूलरूप से भारत का ही रहने वाला है, जिसकी पहचान ‘राजविंदर सिंह’ के रूप में की गई है। आस्ट्रेलियाई पुलिस ने आरोपी के सिर पर 1 मिलियन आस्ट्रेलियाई डॉलर का इनाम भी रखा था।

मिली जानकारी के अनुसार, राजविंदर सिंह, जो पंजाब के बुट्टर कलां का रहने वाला है, आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में रहता था। बताया जाता है कि 21 अक्टूबर, 2018 को उसने 24 वर्षीय ‘टोया कोर्डिंगली’ की उस वक्त हत्या कर दी, जब वह अपने पालतू कुत्ते के साथ घर के बाहर रात्रि भोजन के बाद टहल रही थी। इसके बाद से आरोपी फरार चल रहा था।

Source- News 18

सीबीआई, इंटरपोल और खुफिया इनपुट वाली स्पेशल सेल के संयुक्त अभियान के बाद आरोपी राजविंदर सिंह को गिरफ्तार किया गया। ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग ने 11 नवंबर को एक ट्वीट में भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक राजविंदर सिंह की गिरफ्तारी पर एक मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के इनाम की घोषणा की थी।”

एएनआई के अनुसार, इंटरपोल ने उक्त आरोपी के संबंध में रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन), कंट्रोल नंबर ए-2639/3-2021 जारी किया था। इसके अलावा भारत सरकार ने उसके नाम पर प्रत्यर्पण अधिनियम के तहत गैर-जमानती वारंट जारी किया था।” राजविंदर को शुक्रवार को (25 नवंबर) को तड़के 06:00 बजे, सीबीआई, इंटरपोल और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों द्वारा साझा किए गए इनपुट के आधार पर, एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन में, अभियुक्त को जीटी करनाल रोड के पास से पकड़ा गया।

Source- Twitter (Australian HC to India)

आस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड पुलिस ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी देते हुए लिखा, “हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि 2018 में सुदूर उत्तर क्वींसलैंड में टोयाह कोर्डिंग्ले की दुखद मौत की एक महत्वपूर्ण जांच के बाद आज भारत में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।”

आस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त ने घोषित किया 1 मिलियन आस्ट्रेलियाई डॉलर कि इनाम

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’फारेल ने 3 नवंबर, 2022 को क्वींसलैंड सरकार द्वारा 2018 में एक टोयाह कोर्डिंगली की हत्या के संबंध में ‘वांछित’ राजविंदर सिंह के स्थान और गिरफ्तारी की जानकारी के लिए 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के इनाम की घोषणा की थी।

भारत में उच्चायोग के एक बयान के अनुसार, नई दिल्ली स्थित ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस इस मामले के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के साथ काम कर रही है। क्वींसलैंड सरकार द्वारा प्रस्तावित इनाम भारतीय अधिकारियों द्वारा राजविंदर सिंह को खोजने और पकड़ने के प्रयासों के सम्मान में दिया जाएगा।

21 अक्टूबर, 2018 को गायब हुई थी टोयाह

टोयाह, 21 अक्टूबर, 2018 को लापता होने की सूचना पुलिस को दी गई थी। उसके शव को केर्न्स के उत्तर में वांगेटी बीच पर अगली सुबह खोजा गया था। जासूसी कार्यवाहक अधीक्षक सोनिया स्मिथ ने पहले कहा था कि टोयाह की मौत की जांच, जिसमें न्याय के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को शामिल करना शामिल है, ‘ऑपरेशन क्यूबेक क्लेरिफाई’ की स्थापना के साथ क्वींसलैंड पुलिस सेवा के लिए प्राथमिकता बनी हुई है।

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts