Homeअध्यात्मआज अक्षय नवमी पर करें ये उपाय धन-धान्य भर...

आज अक्षय नवमी पर करें ये उपाय धन-धान्य भर जायेगा आपका घर

आज अक्षय नवमी है। अक्षय नवमी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाई जाती है। इसे आंवला नवमी भी कहते हैं। इस दिन आंवले के पेड़ और भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने से शुभ फल मिलते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय नवमी के दिन आंवले का चमत्कारी उपाय करने से धन संबंधी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। अगर आप भी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो इस दिन करें ये चार महत्वपूर्ण उपाय।

अक्षय नवमी
Image: AmarUjala

आंवले का पेड़ लगाएं: अक्षय नवमी के दिन अपने घर के आसपास आंवले का पेड़ लगाएं। कहते हैं घर के सामने आंवले का पेड़ लगाने से नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन आंवले का पेड़ लगाते समय वास्तु नियमों का ध्यान रखें।

आंवले के पत्तों पर स्वास्तिक: इस दिन आंवले के पेड़ की पत्तियों पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर अपने घर के मुख्य द्वार पर लटका दें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी और आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। लड़ाई-झगड़े से भी मुक्ति मिलेगी।

अक्षय नवमी
Image: FreePressJournal

गरीबों को भोजन कराएं: अक्षय नवमी पर गरीबों को भोजन कराने से बहुत पुण्य मिलता है। हो सके तो आंवले के पेड़ की छाया में बैठे किसी गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं। इससे भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। इस उपाय को करने वालों के घर में कभी भी धन या भोजन की कमी नहीं होगी।

हरे रंग के कपड़े में बांधकर रखें आंवले के बीज: अक्षय नवमी के दिन हरे रंग के कपड़े में आंवले के बीज रखकर अपने पास रखने से धन लाभ होता है। इस बंडल को आप पैसों की जगह या तिजोरी में भी रख सकते हैं। व्यापारी इस बीज के बंडल को अपने बटुए में रखें। इससे आपको व्यापार में कभी नुकसान नहीं होगा।

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts