HomeखेलIND vs NZ Ist ODI: विकेट के लिए तरसे...

IND vs NZ Ist ODI: विकेट के लिए तरसे भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड ने हासिल की 7 विकेट से जीत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला गया। पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत पटखनी देते हुए 7 विकेट से जीत हासिल कर श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। यह मैच भारतीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू हुआ था।

केन विलियमसन ने आज सुबह टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। विलियमसन के आमंत्रण पर बल्लेबाजी करने उतरे कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन की अगुवाई वाले भारतीय दल 7 विकेट खोकर 50 ओवरों में 306 रन बनाए। इसमें सबसे अधिक योगदान कप्तान धवन (72) और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर (80) का रहा।

हालांकि, भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाने में स्पिन गेंदबाज वाशिंगटन सुन्दर का शानदार योगदान रहा। उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए 37 रन बना डाले। हालांकि, शिखर धवन के साथ पारी की शुरूआत करने आए शुभमन गिल (50) ने भी अर्धशतक लगाया।

Source- Twitter (BCCI)

न्यूजीलैंड की तरफ से गेंदबाजी की बात करें तो अनुभवी टिम साउदी और लॉकी फर्ग्यूसन ने क्रमशः 3-3 विकेट झटककर भारत को ज्यादा आगे नहीं बढ़ने दिया। एडम मिल्ने ने भी 10 ओवरों में 67 रन देकर न्यूजीलैंड को 7 विकेट हासिल करने में अपना योगदान दिया।

जवाब में उतरी कीवी टीम ने शुरूआत से ही बढ़त बनाए रखी। 88 रन तक केन विलियमसन की टीम के 3 विकेट गिर चुके थे। लेकिन इसके बाद कप्तान विलियमसन (94*) और टॉम लाथम (145*) ने अद्भुत खेल का जो प्रदर्शन किया, वो काबिले तारीफ रहा।

Source- Twitter (Black Caps)

भारतीय गेंदबाज, दोनों बल्लेबाजों को आउट करने के लिए तरसते नज़र आए, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी और 48वें ओवर की पहली गेंद पर ही मेजबान टीम ने 307 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया।

लाथम ने 76 गेंदों में पूरी की सेंचुरी

पैर जमाने के बाद लाथम ने मात्र 76 गेंदों में ही अपनी सेंचुरी पूरी कर ली। उन्होंने 104 गेंदों की अपनी पारी में 19 चौके और 5 छक्के लगाए। उनका साथ कप्तान विलियमसन ने दिया, जिन्होंने पारी के दौरान 7 चौके और एक छक्के के साथ अपनी टीम को बढ़त बनाने में भूमिका निभाई।

Source- Twitter (Black Caps)

विकेट के लिए तरसे भारतीय गेंदबाज

हालांकि, 306 रनों का स्कोर भारत के लिए कोई कम नहीं था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इसे मेजबान के लिए मामूली बना दिया। टी-20 विश्व कप और हाल ही में न्यूजीलैंड के ही खिलाफ टी-20 श्रृंखला में किफायती प्रदर्शन करने वाले अर्शदीप सिंह ने इस मैच से भारत के लिए एकदिवसीय मैचों में पदार्पण किया। 

Source- Twitter (BCCI)

लेकिन उनका पदार्पण मैच ही उनके लिए महंगा साबित हुआ। उन्होंने 8.1 ओवरों में न्यूजीलैंड को 68 रन लुटाए, जबकि उनके साथ ही पदार्पण कर रहे तेज़ गेंदबाज उमरान मलिक ने 10 ओवरों में 66 रन देकर 2 विकेट भी झटक लिए। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच रविवार को हैमिल्टन के ‘सेड्डॉन पार्क’ में खेला जाएगा।

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts