Homeभारतगिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में आया नागपुर मेट्रो का नाम,...

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में आया नागपुर मेट्रो का नाम, यहां जानिए कैसे रचा इतिहास

महाराष्ट्र के नागपुर की मेट्रो ने वर्धा रोड पर 3.14 किमी की दुनिया की अभी तक की सबसे लंबी डबल डेकर वायाडक्ट मेट्रो बनाने का कीर्तिमान इतिहास बना डाला।नागपुर मेट्रो ने इतिहास रचते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया।आप को बता दे की इस जटिल काम के लिए नागपुर मेट्रो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली है।

adda 247

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज ऋषि नाथ ने इस कीर्तिमान के लिए महाराष्ट्र मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर बृजेश दीक्षित को मंगलवार को नागपुर के मेट्रो भवन में सर्टिफिकेट दे के सम्मानित किया गया था।बहुत गर्व के साथ आप को बता रहे है कि नागपुर मेट्रो पहले ही एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपनी जगह बना चुकी है।इससे पहले इतनी लंबी मेट्रो डबल डेकर वायडक्ट संरचना किसी देश में नही बनाई गई है।

महाराष्ट्र मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर बृजेश दीक्षित ने बताया कि वर्धा रोड पर इस परियोजना को शुरू करना एक बड़ा और कठिन काम है। तीन लेयर में कंस्ट्रक्शन का कार्य किया गया जो बहुत मुश्किल था। इस संरचना में सबसे ऊपर मेट्रो मार्ग उसके नीचे हाईवे और सबसे नीचे मौजूदा सड़क मार्ग बनाया गया था।नागपुर मेट्रो की इस जीत की सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी सराहना की है। नागपुर मेट्रो की इस परियोजना से जुड़े सभी लोगों को गडकरी ने बधाई दी है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करना वास्तव में हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि वे उन असाधारण इंजीनियरों, अधिकारियों व श्रमिकों को दिल से धन्यवाद देते हैं और जिन्होंने इस विजय को संभव बनाने के लिए अपने चौबीसों घंटे लगाए है।उन्होंने कहा कि इस तरह के विकास कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा किये गए विश्व स्तरीय ढांचागत परियोजनाओं के निर्माण के वायदे को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगा

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts