Homeखेलमोहम्मद सिराज बने वनडे में दुनिया के नंबर 1...

मोहम्मद सिराज बने वनडे में दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज, सभी दिग्गजों को पिछाड़ हासिल की ये उपलब्धि

28 वर्षीय मोहम्मद सिराज के लिए साल 2023 ख़ुशियों से शुरू हुआ है। आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बन गए है। इंटनरेशनल क्रिकेट काउंसिल की वनडे रैंकिंग में सिराज 729 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 गेंदबाज बने हुए है जबकि ऑस्ट्रेलिया के जोस हेजलवुड 727 अंक के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। इस उपलब्धि पर सिराज के लिए आईसीसी ने ट्वीट कर बधाई भी दी। मोहम्मद सिराज ने पिछले साल टीम इंडिया के लिये पॉवरप्ले में शानदार प्रदर्शन करते हुए काफी विकेट्स चटकाएं। यही नही उनके इसी प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया को विपक्षी बल्लेबाजी पर पकड़ बनाने का सुनहरा मौक़ा भी मिला। सिराज ने बेहद ही छोटे करियर में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड को पीछे छोड़ उनसे आगे निकल गए है।

मोहम्मद सिराज के लिए ये सफर आसान नही था। उन्होंने अपना डेब्यू 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड मैच में किया था। अपने पहले मैच में सिराज बिना विकेट लिए उनका स्पेल खत्म हुआ था और यही वजह थी कि उनको दुबारा वनडे में मौक़ा मिलने के लिए 3 साल का लंबा इंतज़ार करना पड़ा। सिराज ने अपना दूसरा वनडे 6 फरवरी 2022 को खेला था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नही देखा। टेस्ट में तो मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काफी अच्छा था लेकिन वनडे में हमेशा से उनको जो मलाल था वो अब पूरा हो गया है और वो बेहद ही शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत रहे है।

सिराज ने 21 वनडे मैच खेलते हुए 38 विकेट झटके है और वो भी 20.73 की औसत से। सिराज ने हाल ही में श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अच्छा खेल दिखाते हुए काफी विकेट्स चटके थे। श्रीलंका के साथ खेली गयी 3 मैचों की वनडे सीरीज में सिराज ने 9 विकेट झटके थे। मोहम्मद सिराज बेहद ही गरीब परिवार से आते है और उनके यहां क्रिकेट से दूर दूर तक कोई सरोकार नही। बेहद खराब आर्थिक स्थिति के बाद पिता के सहारे सिराज ने अपनी मंज़िल हासिल की। सिराज ने हाल में अपने होम ग्राउंड हैदराबाद में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेला था जहां उन्होंने 4 विकेट लिया था और व्ही पे उनकी माँ और परिवार के बाकि सदस्य भी आये थे।

Latest Posts