Homeभारतसरकार लाने वाली एक नया फॉर्मूला, बैंक मर्जर के...

सरकार लाने वाली एक नया फॉर्मूला, बैंक मर्जर के बाद बिकने वाले है ये सरकारी बैंक, यहां पढ़ें पूरी खबर

बहुत समय से सरकारी बैंकों को प्राइवेट करने की खबर आ रही थी।अब इस पे एक बड़ी अपडेट आई है।आप को बता दे की देश के कई बैंकों के मर्जर के बाद सरकार बैंकों का प्राइवेटाइजेशन करने पर जोर डालने में लगी है,पर अब सरकार ने सरकारी बैंक में अपने शेयर बेचने का फैसला बना लिया है।

देश में बड़ रहे बैंक की लापरवाही से परेशान सरकार अब बड़े फैसले लेने की फिराक में है। इसलिए बैंकिंग व्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार कई अलग-अलग तरह के प्रयास कर रही है।आप को बता दे की अब सरकार ने सरकारी बैंक के शेयर बेचने का फैसला ले लिया है।इस बैंक को खरीदने के लिए भारत की 3 कंपनियां काफी दिलचस्पी दिखा रही है। अगर आपका भी इस सरकारी बैंक में खाता है तो जान लें कि ग्राहकों पर क्या असर होगा-

civilsdaily

दिसंबर में ही पूरी हो जाएगी प्रक्रिया
आपको बता दें सरकार IDBI Bank में अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रही है और इस साल दिसंबर में ही सरकार इस प्रक्रिया को पूरा कर सकती है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल बजट में इसका ऐलान किया था.

आपको बता दें इन बैंको को खरीदने के लिए जो कंपनियां दिलचस्पी दिखा रही है,वह कार्लाइल ग्रुप, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स और डीसीबी बैंक है।आप को बता दे की इस खबर के बीच में बैंक के शेयरों में भी बुधवार को जोरदार तेजी देखी गई थी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी IDBI Bank में भी करीब 10 फीसदी शेयर के लिए बोली लगा सकते हैं।

खरीदारी की रेस में दौड़ रही कंपनियों ने दीपम अधिकारियों से इसके लिए बातचीत करने की बात कही। फिलहाल वित्तमंत्रालय की ओर से इसको लेकर अभी तक कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं मिले है।

बैंको के शेयर की बात की जाए तो बुधवार के कारोबार के बाद स्टॉक 58.85 रुपये के लेवल पर बंद हो गया था।वहीं, पिछले 5 दिनों में कंपनी के शेयरों में 11.25 फीसदी की तेजी देखी गई। इसके अलावा पिछले एक महीने में भी शेयर में 18.89 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts