Homeराजनीतिगुजरात में फिर से खिला कमल, तो हिमाचल प्रदेश...

गुजरात में फिर से खिला कमल, तो हिमाचल प्रदेश में हाथ आई मायूसी, क्यों था बीजेपी के लिए ये चुनाव खास

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में नतीजों का ऐलान हो गया है और जैसा अंदेशा था बीजेपी ने वैसा ही प्रदर्शन कर हर किसी को दिखा दिया कि मोदी सरकार की लहर अभी भी बरकरार है। गुजरात मे 182 सीटों पर हुए मतदान में 156 सीटें भारतीय जनता पार्टी को प्राप्त हुई तो सबसे बुरी हालत कांग्रेस का रहा जिसको सिर्फ 17 सीटें नसीब हुई। इसी चुनाव में अपना अस्तित्व ढूंढ रही आम आदमी पार्टी को भी जनता ने नकार दिया और उनको सिर्फ 5 सीट तो वही अन्य के खाते में 4 सीटें आई। गुजरात पिछले 27 सालों से बीजेपी को ही अपनी सरकार बनाने का मौका दे रहा है, उनको पता है कि गुजरात मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास की नई दिशा दिखाई है। गुजरात मॉडल दुनियाभर में प्रसिद्ध और यही कारण है कि गुजरात मे बीजेपी को हराना किसी भी पार्टी के लिए फिलहाल नामुमकिन है।

अब बात करे हिमाचल प्रदेश के चुनावों की तो वहां 68 सीटों पर मतदान हुआ जिसमें से 40 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल कर खुद के लिए एक नया रास्ता निकाला तो वही बीजेपी को 25 सीटें मिली, आम आदमी पार्टी को शून्य और अन्य के खाते में 3 सीटें गयी। हिमाचल में शुरू से हर 5 सालों में सरकार बदलती है और इसी क्रम में इसबार भी यही हुआ है बीजेपी के बाद वहां की जनता ने कांग्रेस को एक मौका देने का फ़ैसला कर लिया। कांग्रेस के लिए ये जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि उनको नगर पंचायत चुनाव से लेकर विधानसभा चुनावों तक हर जगह हार ही नसीब हो रही है ऐसे में कांग्रेस के लिए ये एक बड़ी जीत साबित हो सकती है।

अगर हम बात करें बीजेपी की तो उनके लिए 2024 का इलेक्शन सबसे अहम है जिसके लिए वो हर राज्य में अपनी सरकार बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है। 2022 में यूपी, उत्तराखंड, गोवा, महाराष्ट्र, और अब गुजरात मे बीजेपी की सरकार बनने से उनके अंदर 2024 से पहले आत्मविश्वास बढ़ेगा। सबको पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फैन फॉलोइंग दिन ब दिन बढ़ती जा रही है और इसी वजह से हर चुनावों में उनकी रैलियों के आगे बाकी सब नेताओं की रैली तकरीबन फेल ही होती है। इसलिए ये जीत 2024 से पहले का रियलिटी चेक है जो बीजेपी ने गुजरात मे जीत के साथ किया है।

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts