Homeराजनीतिगुजरात में बीजेपी ने लहराया जीत का परचम, हिमाचल...

गुजरात में बीजेपी ने लहराया जीत का परचम, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने मारी बाज़ी, जानिए इस चुनाव का विश्लेषण 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लिए 8 दिसंबर का दिन काफी अहम था क्योंकि उनके दिए गए वोट पर आज नतीजा घोषित होना था। जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था कि बीजेपी बनाम कांग्रेस की लड़ाई सीधे तौर पर इन दोनों राज्यों में होगी यानी कोई भी तीसरी पार्टी इस चुनाव में कोई भूमिका नही निभा पाएगी। वही हुआ जो अब तक के एग्जिट पोल में दिखाया गया बीजेपी ने गुजरात में जीत का परचम लहरा के ये दिखा दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे कोई भी पार्टी इसवक्त टक्कर नहीं ले सकती है। लेकिन बीजेपी तक को नही पता था कि ये जीत इतनी बड़ी होगी कि कई सालों के रिकार्ड्स तक तोड़ देगी। बीजेपी ने शाम 4 बजे तक 182 सीटों में करीब 155 सीट पर जीत दर्ज कर ली है तो वही कांग्रेस ने 20 पर जीत दर्ज की तो वही बाकी सीटों पर काउंटिंग जारी है। अन्य को 1 सीट और वही आप को 8 सीट मिली है।

अगर हम बात करे दूसरे राज्य की तो हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों में कांग्रेस ने कुल 34 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है यानी बहुमत से सिर्फ 1 सीट पीछे है कांग्रेस। बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में सिर्फ 18 सीटें मिली है और अभी भी कुछ सीटों पर काउंटिंग जारी है। आप को यहां भी कोई सफलता नहीं मिली तो वही अन्य को 1 सीट में जीत मिली है। हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल में नई सरकार बनती है ऐसे में ये माना जा रहा था कि 2022 में ये सीक्वेंस शायद टूट जायेगा। परंतु ऐसा नही हुआ और 2022 में फिर से एक नई सरकार यानी कांग्रेस सत्ता में वापिस आ गयी है। हिमाचल प्रदेश की हार के पीछे कई कारण हो सकते है लेकिन बीजेपी इसवक्त गुजरात की जीत से गदगद है तो वही हिमाचल प्रदेश की हार उनको थोड़ी चुभेगी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपनी हार स्वीकारते हुए राज्यपाल को इस्तीफा देने का मन बना लिया है वो देर शाम राज्यपाल से मुलाकात कर सकते है।

Hindustan Times

अगर हम गुजरात के चुनावों में बात करे तो भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा ने भी भारी मतों से जीत हासिल की तो वही बीजेपी ने ज्यादातर वीआईपी सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का आंकड़ा छू लिया है। यहां सालों से चला आ रहा मोदी मैजिक अब तक लोगों के सर पर चढ़के बोल रहा है यही कारण है कि 27 सालों से बीजेपी यहां जीतती आ रही है और इसबार उनको गुजरात मे प्रचंड बहुमत मिला है।

Shraddha
Shraddha
Journalist, Writer, a history buff with a spiritual mind.

Latest Posts