Homeराजनीतिरिपब्लिक डे से पहले भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू...

रिपब्लिक डे से पहले भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया देशवासियों को संबोधित, बताया भारत देश की कई सारी बातों को  

भारत में गणतंत्र दिवस के लिए जोरो शोरो से चल रही है। कल हम सब भारत के 74 रिपब्लिक डे को मनाएंगे। इस दिन के लिए भारत में बतौर साइड गेस्ट मिस्त्र के राष्ट्रपति को बुलाया गया है। लेकिन भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने ठीक एक दिन पहले यानी की आज 25 जनवरी को भारत के देशवासियों को संबोधित किया है। उन्होंने ने भारत के उपलक्ष्यो को गिनाया है। इसके साथ ही द्रौपदी मुर्मू ने भारत के मजबूत लोकतंत्र की बात करी है। भारत के बारे बात करते हुए भारत की राष्ट्रपति ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे पुराना जीवंत सभ्यता है। भारत बहुत ही तेजी से आर्थिक रूप से भी काफी मजबूत हो रहा है। द्रौपदी मुर्मू ने भारत के संविधान को लिखने वाले डॉ भीमराव अंबेडकर को भी याद किया है। उन्होंने ने कहा है, संविधान में मौजूद आदर्शों ने हमें राह दिखाई है। राष्ट्रपति ने कहा संविधान की वजह से हम सब अच्छे से अपना जीवन जी रहे है। अगर संविधान न होता तो ये सब आसानी से नही हो पाता। द्रौपदी मुर्मू ने अपने स्पीच के दौरान भारत के संबिधान लिखने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को धन्यवाद दिया है। इसके साथ ही देशवासियों को महात्मा गांधी के आदर्शों के बारे में बताया है।

डिवेलप हो रहा है भारत

गणतंत्र दिवस से ठीक एक दिन पहले देशवासियों को संबोधित कर रही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि भारत अब बहुत तेज रफ्तार से डिवेलप कर रहा है। हम गरीबी और अशिक्षित राष्ट्र की स्थिति से बाहर है। हमारे देश ने हमारी अलग अलग भाष्यों से हम सबको कभी दूर नही किया है। बल्कि हमे एक साथ लाई है। इसी वज़ह से हम दुनिया के सबसे मजबूत लोकतांत्रिक देश है।

धीरे धीरे अर्थव्यवस्था में हो रहा सुधार

बता दे आपको कि भारत की अर्थयवस्था पर कोरोनों के समय में काफी गिरावट देखने को मिली थी। जिसके बाद हम सबने मिलकर अपनी बिगड़ती हुई अर्थव्यवस्था को ठीक कर लिया। और धीरे धीरे पटरी पर ले आए है। इसके साथ ही द्रौपदी मुर्मू ने भारत के स्पेस टेक्नोलॉजी के बारे में भी बात करी है। उन्होंने ने कहा कि भारत स्पेस में काफी तेजी से बढ़ रहा है। देश की शिक्षा के साथ ही बढ़ती ग्लोबल वार्मिग पर भी लोगो का ध्यान खींचा है।

Latest Posts