Homeलाइफस्टाइलबढ़ती उम्र के साथ साथ बच्चों को सिखायें ये...

बढ़ती उम्र के साथ साथ बच्चों को सिखायें ये कुछ आदतें

बच्चों के लिए अच्छी आदतें: बच्चों की परवरिश करना माता-पिता के लिए खुशी की बात होती है। इस जिम्मेदारी को बेहतर तरीके से निभाने के लिए माता-पिता हर संभव प्रयास करते हैं, लेकिन उनकी परवरिश तभी सफल होती है जब बच्चे सही उम्र में अच्छी आदतों को अपना लें या सीख लें और आत्मनिर्भर बन जाए। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि हम उन्हें सही उम्र में सही आदतें सिखाएं।

1 से 2 साल की उम्र  

अगर आपका बच्चा 1 से 2 साल का हो रहा है तो उसे इस उम्र में प्लीज, थैंक्यू, वेलकम, हैलो, सॉरी आदि शब्द बोलना उसको सिखाएं। वे इन शब्दों को आसानी से सीखेंगे। इसके लिए घर में भी इन शब्दों का खूब इस्तेमाल करें।

3 से 6 साल की उम्र   

इस उम्र में बच्चो की शरारते शुरू हो जाती है। इतना ही नहीं उनमें दोस्त बनाने का शौक भी शुरू हो जाता है। ऐसे में उन्हें प्यार करना, बांटना, दूसरों की परवाह करना, हमेशा सच बोलना आदि चीजें सिखाएं। इस उम्र में आप बच्चों को ये भी सिखा सकते हैं जैसे की कोई जाता है, तो उसे अलविदा कहें या धन्यवाद कहें। इस उम्र में बच्चों को दूसरों की बात सुनना भी और सिखाना भी जरूरी है।

7 से 10 साल की उम्र

इस उम्र के बच्चों को सही गलत में फर्क करना सिखाएं। उन्हें ये बताएं कि किन स्थितियों में सहानुभूति रखनी चाहिए और कृतज्ञता प्रकट करनी चाहिए। आपको अपने जन्मदिन पर मिले उपहार के एवज में उन लोगों को धन्यवाद नोट देना सिखाएं। आप अपने बच्चे को इस उम्र में टीम वर्क का महत्व सिखाएं। इसके लिए आप उन्हें खेल में लगाएं जिससे उनके अंदर टीम वर्क और निर्णय लेने का आत्मविश्वास पैदा हो। इसके अलावा उन्हें बड़ों से शालीनता से बात करना और छोटों के साथ प्यार से पेश आना सिखाएं।

Latest Posts