Homeऑटो-वर्ल्डErtiga से बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है यह...

Ertiga से बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है यह 7 सीटर कार, कीमत भी है कम, जानिए पूरी जानकारी

जब 7 सीटर एमपीवी की बात आती है तो फिर सबसे पहले दिमाग में मारुति एर्टिगा का ही नाम आता है. 10 लाख की कीमत में शानदार फीचर्स और कंफर्ट देने वाली ये कार लोगों की पहली पसंद बन चुकी है. इसके बाद दूसरे नंबर पर टोयोटा कंपनी की इनोवा आती थी. इस कार की कीमत थोड़ी ज्यादा थी मगर फिर भी लोगों ने इसे खूब पसंद किया.

मगर पिछले ही साल Kia ने अपनी नई सात सीटर कार Kia Carens को लॉन्च किया. अपने लॉन्च के तुरंत बाद, Innova दूसरे स्थान से फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गई. Kia Carens Maruti Ertiga के समान कीमत पर बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करती है.

इसे देखकर कई लोगों ने इसे खरीदने में दिलचस्पी दिखाई और आज यह दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर गाड़ी बन चुकी है. अगर नवंबर 2021 की बात करें तो उस साल सबसे ज्यादा मारुति अर्टिगा की बिक्री हुई थी. कंपनी ने इसके 13,818 यूनिट बेचे थे और इतने ही नंबर पर किआ का कब्जा था. इसके कुल 6260 यूनिट्स बिके थे और आखिरी यानी तीसरे नंबर पर Innova रही, जिसकी कुल 2025 यूनिट्स बिके.

यह है Toyota Innova के पिछड़ने का सबसे बड़ा कारण

पिछले साल टोयोटा इनोवा की बिक्री काफी अच्छी रही थी. लेकिन अभी इसकी बिक्री के खराब प्रदर्शन को देखकर लोगों का मानना ​​है कि ऐसा इसके डीजल वेरिएंट की बुकिंग पर लगे बैन की वजह से हुआ है. पिछले साल अगस्त में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के डीजल वेरिएंट की बुकिंग अस्थायी रूप से बंद कर दी गई थी.

जब कंपनी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने ज्यादा डिमांड के चलते इसे बंद करने की बात स्वीकार की. इसके बाद सितंबर महीने में इनोवा की बिक्री काफी अच्छी रही. मगर अक्टूबर और नवंबर के महीने में इसमें काफी कमी आई. इसका सीधा फायदा कैरेंस को मिला और फिर इस साल यह टोयोटा इनोवा से काफी आगे निकल गई.

कुल सेल वैल्यू की बात करें तो फिर जनवरी 2022 से नवंबर 2022 तक Kia Carens की कुल 59561 यूनिट्स की बिक्री हुई है. वही इनोवा क्रिस्टा की कुल 56,533 यूनिट्स बिक ​​चुकी हैं. वहीं, मारुति एर्टिगा की बात करें तो दोनों की तुलना में इसकी दोगुनी बिक्री हुई है यानी कुल 1,21,541 यूनिट्स की बिक्री हुई है.

Latest Posts